Twitter  क्या है इसे किसने बनाया है?

Twitter क्या है इसे किसने बनाया है?:- क्या आप लोग जानते हैं कि ट्विटर क्या है( What is twitter in hindi ) और इसको किसने बनाया है. ट्विटर भी बिल्कुल Facebook की तरह एक Social Media Plateform है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर छोटे और बड़े Businesses करने वाले व्यक्ति इसका पूरी तरह से Advantage ले रहे हैं. और ले भी क्यों ना क्योंकि twitter इनको एक बहुत ही बड़ी marketing oportunity जो प्रदान करता है.

Twitter-Kya-Hai-Aur-Twitter-Ko-Kaise-Use-Karte-Hai

अगर बात की जाए कि इसमें कितने active users आपको मिलते हैं तो इसका जवाब होगा 500 million+  से भी ज्यादा लोग यहां पर रोजाना active रहते हैं. और ज्यादातर 80% लोग यहां पर mobile device  यूजर होते हैं. ऐसे में जिन लोगों की कंपनी छोटी है या बड़ी उनके लिए यहां पर business करना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यहां पर उन्हें आसानी से Genuine client और Custmoer आसानी से मिल जाते हैं.  जिसके लिए छोटे व्यापारियों को यहां-वहां भटकने की आवश्यकता नहीं होती है.

 यह एक ऐसी application  है जो अपने users को वे सभी सुविधाएं प्रदान करती है जिससे मैं अपने पसंद की कोई भी जानकारी यहां पर आसानी से शेयर कर सकते हैं जैसे कि वह चाहे news, infromation, और jokes  ही क्यों ना हो.

पर इनकी कुछ सीमाएं भी होती हैं जैसे कि अगर आप यहां पर कुछ शेयर करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा 140 chacters की text  या 140 से कम लिख सकते हैं. ट्विटर का मानना है कि आपकी जो इंफॉर्मेशन है वह ज्यादा बड़ी ना हो और explantory नहीं होनी चाहिए. बल्कि छोटा और सटीक जानकारी वाला होना चाहिए.

> Read Also:- How to Solve Facebook Login Problem in hindi?

Twitter:- ने पूरी धरा से global communication को cheap और measurable बना कर रख दिया है. twitter मैं अगर आपकी प्रोफाइल है तो वह पूरी तरह से public  ही रहती है आप यहां पर किसी तरह की प्राइवेसी नहीं लगा सकते हैं अपने प्रोफाइल को लेकर. मतलब यह है कि दुनिया में कोई किसी भी कोने में क्यों ना हो आपकी प्रोफाइल को आसानी से देख सकता है.  पर अगर आप अपनी प्रोफाइल को प्राइवेट बना देते हैं तो इससे कोई दूसरा पढ़ नहीं सकता है.

Twitter मैं Users  एक दूसरे को Follow करते हैं Follow  करने से यह फायदा होता है कि आप एक दूसरे के साथ Communicate  कर सकते हैं. ऐसे ही ट्विटर में बहुत सारे फीचर्स आपको देखने को मिलते हैं.  जिनमें से हम बहुत ही कम को ही जान पाते हैं और 70% को हम समझ नहीं पाते और इसलिए हम इसका इस्तेमाल सही तरह से नहीं कर पाते हैं.

आज हमारे पोस्ट में आपको यह पूरी जानकारी मिल जाएगी की ट्विटर क्या होता है और ट्विटर किसने बनाया है. Twitter का इस्तेमाल पूरी तरह से करना सीख जाएंगे.

टि्वटर क्या है( What is Twitter in Hindi)

Twitter को हम लोग एक online news देने वाला या social media networking site भी कह सकते हैं. जिसका इस्तेमाल कोई भी user आसानी से एक दूसरे के साथ communicate करने के लिए कर सकता है. जिन्हें हम short messages या tweets क्या कल भी बोल सकते हैं.

ट्विटर पर अगर आप Tweet करते हैं तो इसे Tweeting भी कहा जाता है. जिसका एक छोटा रूप नाम भी है जैसे कि short messages.  आप जो tweet करते हैं वह सभी लोग देख सकते हैं चाहे वह आपके follwors हो या ना हो. ट्विटर पर अक्सर लोग उन्हें जरूर follow  करते हैं जिनको वह पसंद करते हैं. अगर आप हमारी वेबसाइट को भी पसंद करते हैं तो आपने भी हमें ट्विटर पर फॉलो करना चाहिए. जहां पर हमारी बहुत सी जानकारियां share  की जाती है.

हम twitter  ट्विटर को एक तरह का Microblogging site भी कह सकते हैं. जो कि micro blogging communication  पर निर्भर रहता है. इसमें user 140 charactes से भी कम का विचार लिखकर दूसरों दर्द पहुंचाया जाता है और बहुत से लोग रोजाना अपने कुछ न कुछ विचार यहां पर लिखकर शेयर करते रहते हैं.

जिससे उन सभी के विचार आम लोगों तक आप तक आसानी से पहुंच सके. अगर बात की जाए twitter 2020 की तो यह लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसके अंदर बड़े से बड़े celebrities, politicians ,VIP लोगों के साथ आम व्यक्ति भी शामिल होता जा रहा है.

इस application की मदद से user अपनी जानकारी, परेशानी, किसी भी प्रकार की दिक्कतों को वह अपने Followers के साथ बेझिझक शेयर करता है. और मेरा भी मानना है कि इंटरनेट में इससे अच्छा और कोई भी platform नहीं है जो अपने सभी user  को एक समान देखता है. यहां पर शेयर की गई जानकारी को आप किसी मुख्य व्यक्ति के साथ भी tag द्वारा शेयर कर सकते हैं.

 टि्वटर किसने बनाया?

हमने कुछ बातों के बारे में तो अच्छी तरह से जान लिया है पर अब हमें यह जानना है कि Twitter  को बनाया कितने हैं. तो मैं आपको बता दूं कि Jack dorsey, noah glass, biz stone, and evan williams ने  इसको March 2006 मैं बनाया था. Jack Dorsey जिन्होंने इसको बारे में सोचा था उनका कहना यह था कि वह इस एप्लीकेशन को इसलिए बनाना चाहते थे जिससे सभी लोग अपने दोस्तों के साथ अपनी में सभी जानकारी शेयर कर सके जो छोटी से छोटी होती है. जैसे कि वह कहां घूमने जा रहे हैं, क्या कर रहे हैं, क्या खा रहे हैं, इसी तरह की जो छोटी-छोटी बातें होती हैं वह सभी twitter  पर शेयर कर सकें.

क्या आप जानते हैं कि twitter का सबसे पहला नाम क्या था अगर नहीं तो मैं आपको बता दूं कि इसका सबसे पहला नाम था Twitch जोकि बाद में धीरे-धीरे evolve होकर twitter बन गया. अगर हम इसकी मीनिंग को देखे तो इसका मतलब होता है कि;- बहुत तेजी से बात करना वह भी Nervous  और Trivial way मैं.

Twitter का Full-Form  क्या है? (What is the full form of twitter)

Twitter का Full-Form

  Typing what I’m Thinking that Everyone’s Reading

>Read Also:- Facebook Par Sabhi Friends Ko Ek Sath Unfriend Kaise Kare

Important Terms जिन्हें Twitter  स्माल किया जाता है.

twitter handle meaning वैसे तो सभी Social Media Networking Site मैं कुछ ऐसे terms  होते हैं जिन्हें केवल वही लोग जानते हैं जो इसका इस्तेमाल सर्वाधिक करते हैं. यदि आप किसी app को सही रूप से इस्तेमाल करना सीखना है तो उससे संबंधित है छोटी से छोटी जानकारी terms और abbrevation को ठीक से समझना आवश्यक है.

मैं आपको कुछ बातें बताने वाला हूं जो आपको इस App के इस्तेमाल करने में बहुत ही मदद करेगी.

  1. Tweet:- आप यहां पर मात्र 140 character वाला messages  ही शेयर कर सकते हैं.
  2. Retweet:- आप इसकी सहायता से किसी के भी tweet को Re-share कर सकते हैं.
  3. Feed:- इसको आपने अक्सर अपने Homepage  पर देखा होगा. इसमें आप वह सभी updates,tweetsपा सकते हैं जोकि उन्होंने शहर के होते हैं जिन्हें को आपने follow  किया हुआ है.
  4. Handle-  यहां पर आपका Username होता है.
  5. Mention (@):-  इसकी सहायता से आप किसी को भी टारगेट कर सकते हैं या यू बोला जाए कि reference कर सकते हैं उनके username  के साथ जैसे कि अगर आप हमें टारगेट करना चाहे तो मैसेज के बीच में @bloggingmytips लिखते हैं तो वह सीधा हमें और हमारे फ्लावर्स को भी दिखाई देता है.
  6. Direct message:- यह एक private खुदा है जहां पर एक दूसरे के साथ बातचीत की जाती है. यहां आपको एक और option कि आप उस DM को स्वीकार करें या ना करें. आपको केवल वही लोग DM कर सकते हैं जिन्होंने आपको Follow किया होता है.
  7. Hashtag (#):- इसकी सहायता से किसी के भी टॉपिक कोअपने साथ mention करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो.यह एक तरह का बहुत ही अच्छा टूर है जो की मदद करता है उन लोगों को जो कि एक ही तरह का post शेयर करते हैं. इसके इस्तेमाल से आप किसी भी tweet के रियल टाइम को देख सकते हैं  यहां तक उनको भी देख सकते हैं जिनको आपने follow फॉलो नहीं किया हुआ है.

ट्विटर की खोज कब हुई थी

Twitter की खोज मार्च 2006 में jack drsey, noah glass, biz stone और evan williams के द्वारा हुई थी. और उसी वर्ष के जुलाई महीने में ही इसे launch किया गया था.

 ट्विटर कैसे काम करता है.

ट्विटर की मदद से आप किसी भी टॉपिक पोस्ट कर सकते हैं. जैसे कि इनकी शर्तें होती हैं कि 140 शब्दों के अंदर ही आप मात्र पोस्ट कर सकते हैं. जो कि एक सिंगल एसएमएस message के समान ही होता है अगर आप अपने फोन में भी किसी को मैसेज करते हैं तो आप 140 शब्दों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं.इसमें किए जाने वाले पोस्ट को short pots को tweets कहा जाता है.Posting के साथ अगर आप चाहे तो दूसरों को भी follow  कर सकते हैं.

Twitter की technology Framework

ट्विटर जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है वह twitter web interface कहलाता है. Ruby On Rails Framework की.  टि्वटर मैसेज हैंडलिंग को एक सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है जिसे की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्केल में लिखा गया होता है.

यह है Framework allow करता है कि additional web services और  एप्लीकेशन को interact और कंबाइन होने के लिए ट्विटर के साथ. टि्वटर के सर्च फंक्शनैलिटी hastags का इस्तेमाल करते हैं.किसी एक स्पेसिफिक मैसेज को सर्च करने के लिए.

भारत में सबसे ज्यादा टि्वटर फॉलोअर्स किसके हैं.

यह कोई बड़ी बात नहीं है कि इसके बारे में कोई नहीं जानता होगा और मैं फिर भी आप लोगों को बता दूं भारत में सबसे ज्यादा वर्षा के ट्विटर पर किसी के हैं तो वह है Narendra Modi  जी के अगर इनके Twitter Handle की बात की जाए तो @narendramodi और इनके फ्लोर की बात की जाए तो वह 44.1 Millions+ के हैं.

ट्विटर के सी.ई.ओ कौन है

Twitter के CEO हैं Jack Patrick Dorsey. जिनका जन्म 19 नवंबर 1976 में हुआ था. इनकी बात की जाए तो यह एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर और इंटरनेट entrepreneur है जो कि co-founder और CEO है twitter के.

इसके साथ साथ हैं Square के भी CEO, Founder है  जो एक मोबाइल पेमेंट कंपनी है.

टि्वटर को कैसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए?

अगर आप एक ट्विटर user  है तो आपको इसके बारे में सही तरह से जानकारी होना चाहिए कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए. अगर आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है तो इसका कोई मतलब नहीं बनता कि आप ट्विटर इस्तेमाल करें या ना करें.

twitter मैं कुछ भी करने से पहले आपको यहां पर अपनी आईडी बनानी होती है आईडी बनाने के लिए आपको sing up  करने की आवश्यकता होती है और उसके बाद आपको एक username creat करना होता है और यही नाम आपका public name भी होता है.

जब आप अपना अकाउंट बना लेते हैं तो आपको आवश्यकता होती है इसमें दोबारा से signin  करने की. और तब आप एक चीज नोटिस करते हैं कि एक news feed होता है जहां पर कोई भी ट्वीट करता है और आप किसी को भी सर्च करके फॉलो कर सकते हैं.

लेकिन अगर आपने किसी को भी follow नहीं किया है तो आपको इस जहां पर कुछ भी दिखाई नहीं देगा. यदि आप किसी को फॉलो करना चाहते हैं और आपको उसका यूजर नेम उसका नाम पता तो आप वैसे सर्च कर सकते हैं या फिर आप उनके twitter page  मैं जाकर फॉलो करके उन्हें अपने feed मैं देख पाएंगे जो भी वह लेटेस्ट अपडेट्स शेयर करेंगे बस अभी आपको दिखाई देंगे.

मैं आपको कुछ Important tags के बारे में बताने वाला हूं जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं.

@name tag

यह आपका सर्वप्रथम टैग होता है.  अगर आप किसी tweet को कोई स्थान देना चाहते हैं जो कि किसी खास व्यक्ति तक आप को पहुंचाना है जो कि ट्विटर का इस्तेमाल करता है ऐसे में आपको करना क्या होता है सबसे पहले आपb @  और उसके बाद उस व्यक्ति का username. जैसे आप यह कर देते हैं आपको एंटर करते हैं वह सभी लिस्ट आ जाएगी जिन तक पहुंचाना चाहते हो क्योंकि कई बार कुछ नाम मिलते जुलते होते हैं तो कई ऑप्शंस पॉपअप में आपको दिखाई देते हैं तो आप उन्नाव को सेलेक्ट कर लेना और उसके बाद आप सिंपल ही अपने मैसेज को क्या tweet को शेयर कर सकते हैं.

Retweet Tag

यह दूसरा महत्वपूर्ण टैग होता है अगर आपको किसी का ट्वीट पसंद आता है और आप उसे शेयर करना चाहते हैं अपने साथ या किसी दूसरों के साथ तो आपको रिट्वीट का एक बटन मिल जाता है नीचे और आप वहां पर क्लिक कर सकते हैं साथ ही साथ आप वहां पर किसी भी व्यक्ति को टैग भी कर सकते हैं जैसे कि अगर आपको मुझे टाइप करना है तो आप क्या करेंगे आप वहां पे रिट्वीट करेंगे साथ ही साथ @name  यहां पर आप मेरा नाम लिख देंगे तो वह post मेरे साथ शेर हो जाएगा.

Hashtags

Hastag 3rd होता है इसका इस्तेमाल हम तब करते हैं जब किसी particular चीज को हम target कर रहे होते हैं जैसे कि अगर हम किसी फोन के बारे में बता रहे हैं तो उस कंपनी को नाम #Name (#samsung ) करते हैं या फिर किसी लोकेशन के बारे में बता रहे तू उस लोकेशन का नाम Hastag में डालते हैं.

Hastag करने का फायदा यह होता है कि अगर कोई व्यक्ति उस नाम से सर्च करता है तो हमारे द्वारा शेयर की गई जानकारी भी उन्हें दिखाई देगी.

List

यह एक दूसरा फीचर होता है ट्विटर के अंदर जिसकी मदद से हम एक लिस्ट बनाते हैं और एक लिस्ट एक अकाउंट के बराबर होती है जहां पर लोग उस लिस्ट को फॉलो कर सकते हैं और लिस्ट भी उन लोगों को फॉलो कर सकती है. उदाहरण के लिए अगर मैं आपको कहूं कि हम क्रिकेट टीम की लिस्ट बना देते हैं जिसमें सभी खिलाड़ी शामिल होते हैं. जिन लोगों को क्रिकेट के उन खिलाड़ियों में इंटरेस्ट होता है वह उस लिस्ट को फॉलो करते हैं. जिससे उन्हें सभी अपडेट्स आसानी से मिल जाता है जब भी कोई नया पोस्ट वहां पर डाला जाता है तो.

 ट्विटर में Varification Account क्या होता है

टि्वटर वेरीफाइड अकाउंट से मतलब यह होता है कि एक व्यक्ति या किसी Organization को Authentic के रूप में. इसमें अकाउंट के सामने प्रोफाइल पर आपको Blue-Tick प्रदान किया जाता है. इससे यह पता चलता है की यह अकाउंट Orignal उस व्यक्ति का है जिसकी लोकप्रियता सबसे अधिक है या उस कंपनी का है जिस की लोकप्रियता अधिक हैं.

मैं आपको बता दूं पहले इन कैटेगरी में केवल Polytician और बड़ी-बड़ी हस्तियां ही आया करती थी पर अब यह ऑप्शन सभी के लिए खोल दिया गया है जो ट्विटर पर वर्क कर रहे हैं यहां तक कि आप भी मैं भी अब ट्विटर के Blue-Tick यानी कि अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Read More:- 5 Big Rules for Facebook Monetization

Conclusion

मुझे आशा है कि आप लोगों को twitter in hindi ट्विटर क्या है (what is twitter in hindi) बारे में जो जानकारी प्रदान की है वह आपको पसंद आई होगी अगर इसमें कुछ रह जाता है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं कि वह जानकारी भी इसके अंदर जरूर डाली जाएगी. क्योंकि इस Post में मैंने आपको यह भी बताया है कि ट्विटर किसने बनाया है और कैसे किया जाता है.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.